44th Chess Olympiad Torch Relay in Haryana

हरियाणा पहुंची चेस ओलिंपियाड टार्च रिले, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 19 जून को दिल्‍ली से की थी शुरुआत

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। चेस ओलिंपियाड का आगाज हो चुका है। ओलिंपियाड के लिए टार्च रिले निकल चुकी है। देश भर के 75 शहरों से होकर ओ‍लिंपियाड टार्च गुजरेगी। शुक्रवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में टार्च रिले पहुंची। यहां पर प्रशासनिक अधिकारियों और खिलाडि़यों ने इसका स्‍वागत किया। बता दें, 28 जुलाई को चेन्‍नई में महाइवेंट होना है।

चेस ओलिंपियाड टार्च रिले का शुक्रवार की सुबह कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर के पुरुषोत्तमपुरा बाग पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। उपायुक्त मुकुल कुमार ने टार्च रिले को कुरुक्षेत्र की आइकानिक साइट पुरुषोत्तमपुरा बाग में स्टैंड में स्थापित करते हुए कहा शतरंज प्राचीन काल से भारत का खेल रहा है। अब चेस ओलिंपियाड को लेकर टार्च रिले निकालने पर देश और प्रदेश की युवा पीढ़ी दोबारा इस खेल से जुड़ेगी। प्रदेश के खिलाड़ी कई खेलों में पदक जीतकर विश्व भर में नाम चमका रहे हैं। अब वह इस चेस ओलिंपियाड टार्च रिले से प्रेरणा लेंगे और शतरंज में भी हिस्सा लेकर नाम कमाएंगे।

चेस ग्रैंड मास्टर हिमांशु शर्मा ने कहा कि चेस दिमाग का खेल है। इस खेल में हमें अपनी चाल से ज्यादा विपक्षी की चाल को ध्यान में रखना पड़ता है। चेस ओलिंपियाड टार्च रिले के पुरुषोत्तमपुरा बाग में पहुंचने पर इसके स्वागत में हरियाणा कला परिषद के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति दी।

नगराधीश चंद्रकांत कटारिया ने कहा कि विश्व चेस फेडरेशन की ओर से चेस ओलिंपियन के 44वें आडिशन का आयोजन किया जा रहा है। यह चेस ओलंपियाड 28 जुलाई से नौ अगस्त तक तमिलनाडु के महाबलीपुरम में आयोजित की जाएगी। इस चेस ओलिंपियाड की टार्च रिले पूरे देश का भ्रमण करेगी। यह टार्च रिले आजादी के अमृत महोत्सव में 75 वर्ष पूरे होने के पर देश के 75 आइकानिक साइट पर पहुंचेगी।

टार्च रिले का शुभारंभ 19 जून को इंदिरा गांधी स्टेडियम नई दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इस मौके पर एसडीएम नरेंद पाल मलिक, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) सोनीपत की क्षेत्रीय निदेशिका ललिता शर्मा, साइ प्रभारी कुलदीप सिंह वड़ैच, चेस एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव कृपाल सिंह तंवर, जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री व जिला खेल अधिकारी रामनिवास मौजूद रहे।

1st ever #ChessOlympiadTorchRelay reaches city 10- Kurukshetra, Haryana. Chess Grandmaster Himanshu Sharma takes the Torch forward to Kurukshetra. Catch some glimpses from today morning ⬇️ #India4CessOlympiad #AmritMahotsav

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pt. Kishori Lal Chess Academy